पुरानी अनाज मंडी में लगेगा गणेश प्रतिमाओं का बाजार

lord ganeshaखंडवा। गणेश प्रतिमाओं की दुकानों के लिए नगर निगम द्वारा रणनीति बनाई गई है। पुराने अनाज मंडी में करीब 70 दुकानों को लॉटरी के माध्यम से आवंटित किया जाएगा। प्रति दुकान 700 रुपए वसूले जाएंगे। सड़कों पर दुकानें लगने से बनने वाली ट्रैफिक जाम की स्थिति से बचने के लिए यह योजना तैयार की गई है। गणेश चतुर्थी से पहले जहां मंडल तैयारियों में जुटे हुए हैं वहीं कई संगठन इकोफ्रेंडली गणेश प्रतिमाओं के निर्माण का प्रशिक्षण दे रहे हैं।

बुधवार को नगर निगम कार्यालय में बाजार समिति की बैठक हुई है। बैठक में गणेश प्रतिमाओं की दुकानों को व्यवस्थित लगाने पर चर्चा की गई। पिछले दो साल से गणेश प्रतिमाओं की दुकानें तो पुरानी अनाज मंडी में लग रही थी। इसके बाद भी कुछ व्यवसायी घंटाघर, बॉम्बे बाजार व बुधवारा में दुकान लगा लेते थे। इसको देखते हुए समिति ने सभी दुकानों को मंडी में लगाने के लिए निर्णय लिया गया। इसको लेकर अधिकारियों ने रूपरेखा तैयार कर ली है। मंडी में इस साल करीब 70 दुकाने लगाई जाएगी। इन दुकानों को लॉटरी के माध्यम से व्यवसायियों को आंवटित किया जाएगा। पार्षद सुनील जैन की अध्यक्षता में हुई इस बैठक के दौरान निगम के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे। बाजार समिति प्रभारी संजय गीते ने बताया कि सड़क पर दुकान लगने से यातायात प्रभावित होता था। लोगों को परेशानी उठाना पड़ती थी। इसको देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

प्रतिमा बनाने की स्पर्धा

महारानी लक्ष्मीबाई स्कूल में बुधवार को वसुंधरा इको क्लब द्वारा इकोफ्रेंडली गणेश प्रतिमाएं बनाने की स्पर्धा आयोजित की गई। इसमें स्कूल की 40 छात्राओं ने मिट्टी से गणेश प्रतिमाएं बनाईं। स्पर्धा में स्वाती संदीप ने पहला, सीता इंदरसिंह ने दूसरा और जोया इहसाक ने तीसरा स्थान हासिल किया। इस दौरान स्कूल प्राचार्य एस नागोत्रा, नीलम उपाध्याय, संगीता सोनवणे, कमला हल्दे, उमा मालवीय, आशा सोनेर और अर्चना गुप्ता सहित अन्य उपस्थित रहे।

प्रतिमाएं बनाने का प्रशिक्षण

चमारवाड़ी क्षेत्र की आंगनवाड़ी में बुधवार को इनरव्हील क्लब द्वारा इकोफ्रेंडली गणेश प्रतिमाओं के निर्माण का प्रशिक्षण दिया गया। यहां क्रिएटिव क्वींस क्लब की, मोनिका पालीवाल, श्वेता गोयल, मेघा अग्रवाल व शिल्पी जैन सहित अन्य ने क्षेत्र की महिलाओं को प्रतिमाओं का निर्माण सिखाया। इस दौरान इनरव्हील क्लब की हर्षा जिंदल और पूजा जैन सहित अन्य उपस्थित रहीं। इसी तरह सरस्वती शिशु मंदिर कल्याणगंज में भी प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। यहां भी क्रिएटिव क्वींस क्लब की खुशबु गोयल, अंकिता अग्रवाल, सोनम अग्रवाल, साक्षी अग्रवाल ने शिक्षिकाओं और विद्यार्थियों को इकोफ्रेंडली गणेश प्रतिमाएं बनाना सिखाईं।