150 से अधिक स्थानों पर विराजेंगे विघ्नहर्ता

खंडवा। गणेश उत्सव शुरू होने को एक सप्ताह शेष रह गया है। उत्सव को लेकर शहर में तैयारियां शुरू हो गई हैं। कहीं उत्सव को लेकर पंडाल लगाने का काम शुरू हो गया है तो कहीं पंडालों में ही गणपति बप्पा की बड़ी प्रतिमा को आकार दिया जा रहा है। इस बार करीब 150 से अधिक स्थानों पर गणेश प्रतिमाएं स्थापित होने की संभावना जताई जा रही है। हालांकि पुलिस के पास गणेश पंडालों की सूची अभी तक नहीं पहुंची है।

गणेश चतुर्थी पर इस बार भी पंडालों में गणपति बप्पा की बड़ी प्रतिमाएं आकर्षण का केंद्र रहेंगी। इन पंडालों में श्रीगणेश स्थापना के साथ ही विद्युत सज्जा भी की जाएगी। अधिकांश स्थानों पर पंडाल सजने का काम भी गणेश मंडलों ने शुरू कर दिया है। मालीकुआं पर 18 फीट की प्रतिमा रूद्र स्वरूप में तैयार की जा रही है। यहां हिंगलाज माता मंदिर के पास ही मार्ग पर बड़ा पंडाल तैयार किया जाएगा। बाला उस्ताद व्यायामशाला मालीकुआं गणेश मंडल से मिली जानकारी के अनुसार करीब 18 फीट की प्रतिमा के निर्माण में बाहर से आए कलाकार जुटे हुए हैं।

स्थायी झांकियां भी होंगी आकर्षण का केंद्र

जवाहरगंज चौक पर हर साल की तरह इस बार भी मुंबई के राजा की तर्ज पर खंडवा के राजा के रूप में गणेश प्रतिमा स्थापित की जाएगी। रविवार को चौराहे पर पंडाल लगाने का काम शुरू कर दिया गया। मंडल से मिली जानकारी के अनुसार सोमवार से गणेश प्रतिमा का निर्माण शुरू हो जाएगा। यहां करीब 20 फीट की गणेश प्रतिमा श्रद्घालुओं के लिए आकर्षण का केंद्र रहेगी। सेठीनगर में मूषक द्वारा भगवान गणेश की सेल्फी लेते हुए प्रतिमा स्थापित की जाएगी। गोल्डन गणेश मंडल द्वारा तैयार की गई डोरेमान और छोटा भीम की स्थायी झांकी भी यहां आकर्षण का केंद्र रहेगी। इधर इंदिरा चौक पर भी बुरहानपुर के कलाकारों द्वारा श्रीगणेश की आकर्षक प्रतिमा तैयार की जा रही है। जय अंबे चौक, गणेश गौशाला चौराहा, कुम्हारबेड़ा और खड़कपुरा क्षेत्र में गणेश प्रतिमा स्थापना की तैयारियां शुरू हो गई हैं।

सूची मंगाई है

शहर में कहां-कितनी गणेश प्रतिमाएं स्थापित होंगी। इसकी सूची आयोजकों से मंगाई गई है। सभी थाना क्षेत्रों को सूची बनाने के निर्देश दिए गए हैं।

– शेषनारायण तिवारी, सीएसपी

पुलिस ने शुरू किया गुंडे बदमाशों को ढूंढना

खंडवा। आगामी पर्वों के मद्देनजर पुलिस प्रशासन भी चौकन्ना हो गया है। पुलिस ने रविवार से निगरानीशुदा बदमाशों की तलाश शुरू कर दी है। एक सप्ताह तक अभियान चलाकर पुलिस फाइलों में दर्ज निगरानीशुदा बदमाश और गुंडों के खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही संवेदनशील स्थानों पर पुलिस की स्थायी तैनाती भी कर दी गई है।

गणेश उत्सव को कुछ ही दिन शेष रह गए हैं। गणेश उत्सव समितियां जहां अपनी तैयारियों में जुट गई है तो वहीं पुलिस प्रशासन भी चौकन्ना हो गया है। पर्व के दौरान किसी तरह की अप्रिय घटना नहीं हो सके इसके लिए अभी से निगरानी बदमाश व गुंडा तत्वों की तलाश शुरू हो गई है। रविवार से शुरू हुए इस अभियान में एक सप्ताह तक पदमनगर, कोतवाली व मोघट थाना प्रभारियों को अपने-अपने क्षेत्र के गुंडे व निगरानी बदमाशों पर प्रतिबंधात्मक कार्रवाई करने के लिए कहा गया है। इसके चलते रविवार को तीनों थाना क्षेत्रों में पुलिस ने सर्चिंग की। बदमाशों के घर दबिश देकर परिजन से पूछताछ की गई है। हालांकि पुलिस को एक भी बदमाश नहीं मिला है। पुलिस ने परिजन को उनके आते ही थाने में सूचना देने के लिए कहा है। कोतवाली में निगरानी बदमाशों की संख्या 29, पदमनगर में 6 और मोघट थाने में 25 है। इसी तरह गुंडों की सूची में कोतवाली में 29, पदमनगर में 9 और मोघट थाने में 35 नाम शामिल हैं। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गोपाल खांडेल ने बताया कि गुंडे व निगरानी बदमाशों पर कार्रवाई के लिए अभियान चलाया गया है। उन पर प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की जाएगी।

इन स्थानों पर पुलिस तैनात

सुरक्षा व्यवस्था के तहत पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। कहारवाड़ी चौक, बड़ा बम, जलेबी चौक, इमलीपुरा, गांधीनगर, फकीर मोहल्ला, शनिमंदिर पर फिक्स प्रीकेट बनाए गए हैं। एक पाइंट पर चार पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। 23 सितंबर तक यह व्यवस्था कायम रहेगी। हालांकि बाहर से अतिरिक्त बल मिलने के बाद यहां तैनात पुलिसकर्मियों को बदला भी जाएगा। इसके अलावा गणेश उत्सव के दौरान चौराहे व गलियों में पाइंट भी लगाए जाएंगे।