एक आईडी पर एक बार ही बदलेंगे नोट, दोबारा पकड़ लेगा सॉफ्टवेयर

जबलपुर। लोगों की सोच पर बैंक वाले अब भारी पड़ रहे हैं। बैंकों में जाकर एक से ज्यादा बार 4500 रुपए बदलने वालों को झटका लगेगा। रविवार को सभी बैंकों का सॉफ्टवेयर अपडेट हो गया। जिन लोगों ने दूसरी या तीसरी बार एक ही आईडी से 4500 के नोट बदलना चाहे, उनके नाम के आगे ब्लॉक लिखा मिला। हालांकि ये झटका ऐसे धन्नासेठों को लगा है जो ब्लैक मनी को अपने नौकरों या मोहल्ला-पड़ोस के युवाओं को भेजकर बदलने की कोशिश कर रहे हैं।

एक ही बार नोट बदलेंगे

– आरबीआई के निर्देश पर सभी बैंक के सॉफ्टवेयर में नोट बदलने वालों के लिए अलग से बदलाव किए जाने थे, जो रविवार को पूरा हो सका।

– बैंकों में जाकर किसी भी खाताधारक के लिए 9 नवंबर से 24 नवंबर के बीच सिर्फ एक बार 4 हजार के नोट बदलना तय किया गया है।

– यदि किसी व्यक्ति ने 9 नवंबर से लेकर 13 नवंबर के बीच कई बार नोट बदले हैं तो उसकी आईडी पर मंगलवार को नोट बदलने का मौका नहीं मिलेगा।

ये होता रहा अब तक

– 9 नवंबर से लेकर रविवार तक लोगों ने अपने नौकरों, परिचितों को बैंक भेजा और कई बार मनी एक्सचेंज करा ली। कई लोग तो रोज ही मनी एक्सचेंज कर रहे थे, क्योंकि बैंकों का सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं हो सका था। ये बात जब जमाखोरों और ब्लैक मनी रखने वालों को पता चली तो उन्होंने बड़ी संख्या में युवाओं, महिलाओं का सहारा लेना शुरू कर दिया, लेकिन अब ऐसा कोई नहीं कर सकेंगे।

सिर्फ ये कर सकते हैं आप

– जिन लोगों के नाम पर एक से ज्यादा खाते हैं। वे सभी खातों से 9 से 24 नवंबर के बीच 4 हजार रुपए नकद जमा करके दूसरे नोट ले सकते हैं, लेकिन ये काम यदि किसी खाते में पहले किया जा चुका है तो अब दोबारा नहीं होगा।

– एक हफ्ते में दो बार ही अपने खाते से अलग-अलग दिन में 10-10 हजार रुपए निकाल सकते हैं।

– एटीएम से एक बार में 2 हजार रुपए निकाल सकते हैं।

अब कोई व्यक्ति दोबारा रकम बदलने की कोशिश करेगा तो बैंक का सॉफ्टवेयर पकड़ लेगा। इसलिए जो लोग एक बार नोट बदल चुके हैं वे दोबारा बैंक जाकर अपना समय नष्ट न करें। एटीएम का उपयोग कर सकते हैं। सोमवार को बैंकों में अवकाश रहेगा। मंगलवार से बैंक काम करेंगे।

-दीपेश राज, रीजनल मैनेजर, एसबीआई