नकली बीज विक्रय की शिकायत कृषि विभाग में जरूर करें

खण्डवा 17 मई, 2021 – उप संचालक कृषि श्री आर.एस. गुप्ता ने सभी किसान भाइयों से अपील की है कि जिले में बी.टी. कपास भण्डार एवं विक्रय प्रारम्भ हो चुका है। ऐसे में किसान भाई जो भी बीज खरीदे उसकी जांच पड़ताल कर कोई भी पंजीकृत दुकान से खरीदे और सबसे महत्वपूर्ण है कि जो भी खरीदे उसका पक्का बिल ले, जिस पर बीज की किस्म, कंपनी, बैच नम्बर, उत्पादन और अंतिम तिथि लिखी होनी चाहिए।

अगर इतना लिख कर पक्का बिल दे दिया मतलब वह बीज नकली नही होगा और हुआ भी तो आप शिकायत कर सकते है, क्योंकि अभी कुछ जिलों में गुजरात से कपास का नकली बीज आने की सूचना मिली है और 4 जी एवं 5 जी कपास बीज कहकर किसानों को बेचा जा सकता है, ऐसे बीज के पैकेट पर कंपनी का नाम, बैच नम्बर, निर्माण तिथि, अंतिम तिथि, एमआरपी भी पैकेट पर नही लिखी होती है। अतः किसान भाई ध्यान दें अगर कही भी कुछ शंका हो तो कृषि विभाग के दूरभाष क्रमांक 0733-2223234 पर सूचना दें या अपने क्षेत्र के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी अथवा बीज निरीक्षक को सूचित करें, ताकि अपराधी के विरुद्ध अपराधिक प्रकरण दर्ज किया जा सके।

साथ ही जिले के बीज विक्रेता अपने लायसेंस में प्रिंसीपल सर्टिफिकेट इन्द्राज कराने के उपरांत ही बीज का भण्डारण एवं विक्रय करें तथा जिन किस्मों को जी.ई.ए.सी. द्वारा अनुमोदित किया है एवं राज्य शासन के द्वारा जिन कंपनियों को विक्रय की अनुमति जारी की है उन्हीं कंपनियों का बी.टी. कपास बीज भण्डारण एवं विक्रय करें। विभाग के बीज निरीक्षक अपने क्षेत्र में भ्रमण कर दुकानों का निरीक्षण करें और नियमानुसार कार्यवाही करें।