पेड़ के नीचे बसेरा, प्रधानमंत्री आवास की किश्त का इंतजार

हरसूद। नगरकी इंिदरा कॉलोनी के गरीब लोगों को 13 साल पुराने डूब से विस्थापन और पुनर्वास जैसा दर्द झेलना पड़ रहा है। नगर परिषद के कहने पर इन लोगों ने प्रधानमंत्री आवास के सशर्त निर्माण के िलए अपने आशियाने तोड़ लिए। वे उधार लेकर नींव तक का काम करा चुके हैं। लेकिन पहली किश्त ही नहीं मिलने से उन्हें पेड़ या खुले आसमान के नीचे समय बिताना पड़ रहा है।

इंदिरा कॉलोनी के शंकर, कालूराम, गोविंद, तेजराम, सुमेर, प्रताप, भारतसिंह, बलिराम, जोखीलाल, अनार सहित 50 से अधिक हितग्राही नप निर्माण शाखा के कहने पर कच्चे मकान तोड़कर पछता रहे हैं। दरअसल इन्हें नीव स्तर तक निर्माण के बावजूद प्रथम किश्त नहीं मिलने और खातों में ट्रांसफर की गई राशि पर अघोषित रोक के कारण निर्माण बंद करना पड़ा है। वहीं गंगाधर, राधेश्याम, ओम, मनोज, राधाबाई, अनीता सहित अन्य हितग्राही हाइट लेवल तक निर्माण कराने के बाद दूसरी किश्त का इंतजार कर रहे हैं। हितग्राही अपनी समस्या को लेकर जनसुनवाई और सीएम हेल्प लाइन पर भी गुहार लगा चुके हैं। इस कॉलोनी में सर्वाधिक 80 से अधिक प्रधानमंत्री आवास हितग्राही हैं।

दूसरीकिश्त आवंटित होते ही खाते में डालेंगे -सीएमओ

सीएमओआरएस राजपूत और उपयंत्री मनीषा पटेल ने कहा शासन से नप को 223 आवास के लिए 40 हजार रुपए प्रति आवास की प्रथम किश्त ही प्राप्त हुई है। इसमें से 127 हितग्राहियों को पूर्ण कागजी कार्रवाई की स्थिति में प्रथम किश्त दी जा चुकी है। इंदिरा कॉलोनी के 80 में से 30 हितग्राहियों ने ही कार्य प्रारंभ किया है। दूसरी किश्त नप को आवंटित होते ही हितग्राहियों के खाते में डाल दी जाएगी। सीएमओ राजपूत ने कहा हितग्राही राशि का उपयोग आवास निर्माण में ही करे, इसलिए खातों को होल्ड पर रखा गया है। कुछ हितग्राहियों द्वारा पेंशन और जीरो बैलेंस के खाते दिए जाने से एकमुश्त राशि आहरण में दिक्कत आना स्वाभाविक है।

वार्डक्र. 7 में 15, 8 में 82, 9 में 2, 10 में 01, 11में 19, 12 मंे 69, 13 में 19 तथा 14 में 16 प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत हैं।

मंत्री ने किया था भूमिपूजन, सुदामा-गुड्डू के भी अधूरे

नवनिर्वाचित नगर परिषद का शपथ विधि समारोह 3 सिंतबर को हुआ था। इसी दिन स्कूल शिक्षा मंत्री विजय शाह ने इंदिरा कॉलोनी में प्रधानमंत्री आवास योजना का भूमिपूजन किया। हितग्राही सुदामा चम्मू और गुड्डू बाबूलाल के आवास की नीव मंत्री शाह ने रखी। दो माह बाद भी सुदामा हाइट लेवल पर आकर दूसरी किश्त तथा गुड्डू का मकान नींव स्तर पर प्रथम किश्त का इंजार कर रहा है।
हरसूद के वार्ड क्रमांक 8 की इंदिरा कॉलोनी में पीएम आवास हितग्राही पेड़ के नीचे रहने पर विवश हैं।