मुंग खरीद पंजीयन में गिरदावरी बनी समस्या, किसान चिंतित

खंडवा(अनवर मंसूरी)। मध्य प्रदेश में 15 जून से समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीदी शुरू होगी। 8 तारीख से मूंग खरीद की पंजीयन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

कृषि मंत्री कमल पटेल ने बताया कि मूंग की खरीदी को मंजूरी मिल गई है। उन्होंने बताया कि हरदा जिले में प्रदेश सरकार के निर्देश पर किसानों ने 1.25 लाख हेक्टेयर में मूंग की फसल लगाई थी। अब सरकार द्वारा जिले के किसानों को बड़ी सौगात दी गई है। किसानों की मूंग की फसल को समर्थन मूल्य पर खरीदा जाएगा।

लेकिन खंडवा जिले में राजस्व विभाग आमला अभी भी कुंभकरण की नींद सोया हुआ है। ग्राम राई निवासी राम नारायण वर्मा ने बताया कि मूंग की गिरदावरी अधिकांश ब्लॉकों में नहीं की है। जिले के किसानो को जिन्होंने मूंग फसल लगाकर जिले का नाम गौरवान्वित किया है। मूंग फसल की अच्छी पैदावार प्राप्त की है।

कृषक राम नारायण वर्मा ने बताया कि शासन को मूंग विक्रय करने में अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। यदि एक-दो दिन में शीघ्र निराकरण नहीं होता है तो इसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ेगा और अपनी मूंग फसल को औने पौने दाम पर बाजार में बेचना पड़ेगा।

खंडवा जिले में ग्रीष्मकालीन मूंग कम किसानों के द्वारा लगाया जाता है। इस कारण प्रशासन द्वारा उचित व्यवस्था प्रदान करने का निर्णय लिया गया ताकि जितने भी मूंग उत्पादक किसान हैं उन्हें उनकी फसल का उचित मूल्य मिल सके। राजस्व विभाग द्वारा किसानों को लिखित में कितने हेक्टेयर में मूंग लगाया गया था यह लिख कर दिया जाने का आश्वासन दिया गया है ताकि किसानों को पंजीयन कराने में कोई कठिनाई ना हो लेकिन लिखित में देने पर पोर्टल पर पंजीयन होगा या नहीं यह चर्चा का विषय बना हुआ है। किसानों इस का ने शीघ्र निराकरण करने की मांग की है।