खण्डवा शहर अतिक्रमण मुक्त बनाया जायेगा

खण्डवा.–  शहर में अत्यधिक अतिक्रमण के कारण वाहन पार्किंग में काफी समस्या होती है, इसे ध्यान में रखते हुए शहर के विभिन्न स्थानों को अतिक्रमण मुक्त किया जाये तथा शहर के मुख्य चौराहो के आसपास वाहन पार्किंग की अलग से व्यवस्था की जाये। यह निर्देश कलेक्टर श्री अभिषेक सिंह ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में नगर निगम एवं यातायात विभाग के अधिकारियों को दिए। उन्होंने नगर निगम , पुलिस व राजस्व के अमले को एक साथ कार्यवाही कर शहर के प्रमुख स्थानों से अतिक्रमण हटाने के लिए विशेष अभियान प्रारंभ करने के निर्देश भी दिए। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री महेन्द्र तारणेकर, एसडीएम श्री शाश्वत शर्मा, नगर निगम आयुक्त श्री जे.जे. जोषी सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।
बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि इमलीपुरा क्षेत्र में अत्यधिक अतिक्रमण से वाहनों के आवागमन में काफी परेषानी होती है अतः अतिक्रमण अभियान अगले दो-तीन दिनों में इस क्षेत्र से ही प्रारंभ किया जाये ताकि नागरिकों को आवागमन में परेषानी न हो। इसके अलावा उन्होंने नगर निगम व यातायात पुलिस के अधिकारियों को शहर के मुख्य मार्गो के स्पीड ब्रेकरों में सुधार, बुधवारा सब्जी मण्डी मार्केट को व्यवस्थित करने, शहर में वन-वे मार्गो के चिन्हांकन, यातायात में बाधक बन रहे होर्डिंग्स, विद्युत व दूरसंचार के खम्बाों को हटाने के निर्देष दिए। नगर निगम आयुक्त श्री जोषी ने बताया कि ट्रांसपोर्ट नगर के लिए टेंडर हो चुके है तथा नए बस स्टेण्ड का संचालन आगामी 1 जनवरी से प्रारंभ हो जायेगा। उन्होंने बताया कि शहर में सिटी बस प्रारंभ करने के लिए भी शीघ्र ही टेंडर होने वाले है। अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ने बैठक मे बताया कि शहर में ई-रिक्षा के संचालन को प्रोत्साहित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि ई-रिक्षा संचालन के लिए किसी भी परमिट की आवश्यकता नहीं होती है। पुलिस अधीक्षक श्री भसीन ने बैठक में कहा कि बाजार से जिन ठेला चालकों को अतिक्रमण हटाने के दौरान विस्थापित किया जाये, उन्हें अपनी दुकान लगाने के लिए अलग से स्थान दिया जाना चाहिए।

सड़क सुरक्षा समिति के तत्काल बाद कलेक्टर श्री अभिषेक सिंह एवं पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन ने रेल्वे ओवर ब्रिज, सिनेमा चौक, बड़ाबम क्षेत्र सहित शहर के विभिन्न स्थानों का भ्रमण कर वहां अतिक्रमण की स्थिति देखी तथा अतिक्रामकों को अगले एक-दो दिन में अतिक्रमण हटाने को कहा। उन्होंने शहर के विभिन्न स्थानों पर संभावित पार्किंग स्थलों का दौरा कर स्थान चिन्हित किये तथा एसडीएम श्री शाश्वत शर्मा व नगर निगम आयुक्त श्री जे.जे. जोशी को संभावित पार्किंग स्थलों का स्थान अतिक्रमण मुक्त कराने के निर्देश भी दिए।