कथित पत्रकारों की ब्लेकमेलिंग से ग्रामीण परेशान, एसपी को की शिकायत

खंडवा। प्रदेश में फर्जी तरीके द्वारा लोगों से अवैध वसूली करने व जालसाजी करने के मामले आम हो चले है। ऐसा ही एक मामला जिले की ग्राम पंचायत सेमल्या में कथित पत्रकार द्वारा अवैध वसूली करने का सामने आया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम सेमल्या निवासी आदिवासी परिवार के सरजूबाई व उनके पति अशोक कोरकू को वर्ष 2016- 17 प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत् पंचायत में हुए सर्वे के पश्चात् कुटीर आवंटीत हुई। कुटीर का कार्य लगभग पुर्ण होने में है, लेकिन ग्राम के ही निवासी सेवकराम पटेल द्वारा अशोक व उसकी पत्नि से कुटीर हेतु अवैध रूपयें मांग की जा रही है।
 अवैध वसूली व प्रतारणा के आरोप:- अशोक कोरकू ने पुलिस अधीक्षक को लिखित शिकायत व शपथपत्र देते हुए आरोप लगाया है कि उसने प्रधानमंत्री आवास योजना में पंचायत के सर्वे रिपोर्ट की सूची में नाम आने के बाद ही कुटीर का निर्माण करवाया है लेकिन ग्राम का सेवकराम पटेल जो कि स्वयं को पत्रकार बतलाता है कुटीर निमार्ण के लिए 10 हजार रूपयें मांग रहा। जब सेवकराम को रूपयें नहीं दिये गये तो उसने पत्रकारिता का डर दिखाते हुए गलत खबर छापने की धमकी घर आकर दी।
जिसके बाद आदिवासी परिवार ने भयभीत होकर जैसे- तैसे पॉच हजार रूपयें की व्यवस्था कर सेवकराम पटेल को दिये। लेकिन सेवकराम की भूख यहॉ नहीं खत्म हुई उसने दोबारा उन्हे परेशान करने के उद्वेश्य से रूपयें मांगना शुरू कर दिया।  उसकी हटधर्मिता से भयभीत अशोक ने पुलिस थाना पिपलौद में 14 अक्टुबर को आवेदन देकर कार्रवाई की मांग की। दो दिन बीत जाने के बावजूद कोई कार्रवाई न होने पर अशोक ने एसपी को शिकायती आवेदन देकर न्याय की गुहार लगाई है।
मकान तुड़वाने की धमकी
अशोक कोरकु ने बताया कि सेवकराम पटेल के साथ उसका पिता भी अवैध वसूली के काम में शामिल है। पुलिस के पास कि गई सेवकराम की शिकायत से नाराज होकर उसका पिता रामेश्वर ने अशोक कोरकु के घर जाकर उसे धमकी दी।  अशोक ने आगे बताया कि राज्य शासन व पंचायत से अनुमति मिलने के बाद ही उसने निर्माण कार्य शुरू किया है ऐसे में अनावेदकों द्वारा मकान तुड़वाने की धमकी से अशोक का परिवार डरा- सहमा हुआ है।
सरपंच ने भी पुलिस को लिखित में दिया
ग्राम सेमल्या की सरपंच राधा बाई ने थाना पिपलौद को खिलित में  सेवकराम के खिलाफ शासकीय कार्य में बाधा उत्तपन्न करने की शिकायत की है।
और भी लोगों ने कि सेवकराम की शिकायत
ग्राम सेमल्या के अशोक आदिवासी परिवार के साथ ही रूपसिंह कोरकू, मीराबाई पति अशोक कोरकू, प्रकाश पिता पुरन, रामु पिता नन्नू कोरकू ने भी सेवकराम की शिकायत पुलिस से की है।
मैं सिर्फ पत्रकार के साथ गया था
उक्त मामले में सेवकराम ने कहा कि वह केवल गुड़ी के एक पत्रकार के साथ कुटीर दिखाने गया था। उसका पत्रकारिता से कोई नाता नहीं है। अन्य लोगों के बहकावे में आकर मेरे खिलाफ शिकायत करवाई जा रही है।