बेटी पैदा होने से नाराज ससुरालवालों ने बहू को पीटा फिर जलाकर मार डाला; पोस्टमार्टम रिपोर्ट से हुई संघर्ष की पुष्टि

खंडवा- सोलह खोली निवासी 25 वर्षीय महिला सादिया पति मोइनुद्दीन तिगाला की मंगलवार रात 2 बजे मौत हो गई। सादिया के जेठ ने पुलिस को बहू की मौत का कारण खुद के द्वारा बाथरूम में आग लगाकर आत्महत्या करना बताया। वहीं मौत की सूचना पर जिला अस्पताल आए बड़वानी जिले के अंजड़ निवासी पिता ने ससुरालवालों पर बेटी से पहले मारपीट और उसके बाद जलाकर मार डालने का आरोप लगाया। सादिया के पिता फिरोज तिगाला ने कहा- 8 माह पहले सादिया को बेटी पैदा हुई थी। उसकेे दो बच्चे हैं। पहला बेटा है लेकिन दूसरी बेटी होने पर ससुरालवाले उसे प्रताड़ित करने लगे। आए दिन उससे मारपीट करते थे।

मंगलवार को भी ननद शबनम उर्फ मुन्नी ने सादिया को मारा था। उन्हीं ने उसे जलाकर मार डाला। तीन डॉक्टरों के पैनल से कराया पोस्टमार्टम मामले में विवाद के कारण एक के स्थान पर तीन डाक्टरों की टीम ने पोस्टमार्टम किया। पुलिस को दी गई पीएम रिपोर्ट में डॉक्टरों ने महिला से मारपीट की पुष्टि हुई है। पुलिस ने मायके वालों की शिकायत पर ससुर सहित सास, जेठ और पति को पूछताछ के लिए बुलाया। वहीं सादिया से मारपीट करने वाली ननद शबनम उर्फ मुन्नी घटना के बाद से फरार है। शादी के आठ साल के भीतर नवविवाहिता की मौत के मामले की जांच डीएसपी रैंक के अफसरों के करने के निर्देश है। सीएसपी शेषनारायण तिवारी मामले की जांच कर रहे हैं।

 

पिता ने कहा- जेठ की 6 बेटियों को भी पालती थी मेरी बेटी सादिया
सादिया के पिता फिरोज ने बताया बेटी की शादी सोलह खोली निवासी हाजी सलामुद्दीन तिगाला के बेटे मोइनुद्दीन से 18 अप्रैल 2013 को हुई थी। हाजी सलामुद्दीन तिगाला के बड़े बेटे इरशाद की 6 बेटियां ही हैं। बड़ी बहू को भी ससुरालवालों ने मार डाला। मेरी बेटी को जब बेटा हुआ तो परिवारवाले उसे थोड़े ठीक से रखने लगे लेकिन बेटे के बाद घर में सातवीं बेटी होने के बाद वे नाराज हो गए। इसके बाद आए दिन वे सादिया से मारपीट करने लगे। इस बात की जानकारी होने पर हमने बेटी से कहा कि तुम अंजड़ आ जाओ तो वह बोली अब्बा जेठ की बच्चियां रोने लगती हैं। मेरी बेटी सादिया अपने दो बच्चों के साथ जेठ की 6 बेटियों को भी पालती थी। इससे पहले सादिया के ससुरालवाले दहेज में 18 ग्राम सोना कम मिलने पर बेटी को तंग करने लगे थे। हमने 18 ग्राम की जगह ससुराल वालों को 2 तोला सोना दिया। दहेज में बेटी के ससुराल को सवा ग्यारह तोला सोना दिया था।

महिला के मुंह से निकल रहा था खून, सिर में मिले कांच के टुकड़े
सादिया की रात 2 बजे मौत की सूचना पर मौके पर आए उसके भाई आकिब ने बताया नीचे के फ्लोर से लेकर सीढिय़ों और दीवारों को खून के धब्बे थे। जब ऊपर जाकर देखा तो बहन के मुंह से झाग और खून निकल रहा था। हाथ और पैर की उंगलियों में से खून निकल रहा था। सिर में कांच के टुकड़े घुसे हुए थे। बहन की मौत के बाद भी उसके परिवार वाले आराम से घर पर ही थे। बहन का ससुर दूसरे कमरे में सो रहा था। बाथरूम में खून बहता हुआ मिला है।

पिता का आरोप- दिन में बेटी से ननद ने की थी मारपीट, रात में लगाई आग
सादिया का बेटा हसान ढाई साल का है, बेटी तस्मिया 8 माह की। मायकेपक्ष का कहना है ससुराल वाले भेदभाव करते थे लेकिन उसने बेटा-बेटी में फर्क नहीं किया।

जेठ ने कहा- बहू ने खुद लगाई आग, आकस्मिक मौत का केस दर्ज
सादिया की मां शकीला तिगाला ने बताया मेरी बेटी के साथ बहुत बुरा होने वाला है इसका अहसास उसे दो दिन पहले से ही हो गया था। उसने फोन पर रोते हुए कहा था- मां मुझे लगता है कि ये लोग मुझे अब नहीं छोड़ेंगे। मेरी बेटियों को अब तुम ही पालना।
परिजन की सूचना पर महिला की धारा-174 आकस्मिक मौत के तहत मामला दर्ज किया। मायके पक्ष के आरोप के आधार पर जांच करने के बाद दहेज उत्पीड़न का मामला दर्ज कर आरोपियों को गिरफ्तार करेंगे। –शेषनारायण तिवारी, सीएसपी