CM शिवराज ने खण्डवा की कोरोना नियंत्रण रणनीति की सराहना की

खण्डवा 12 मई, 2021 – प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से प्रदेश के विभिन्न जिलों में कोविड-19 संक्रमण तथा उससे निपटने के लिए जिला प्रशासन द्वारा किए जा रहे प्रयासों की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने खण्डवा जिले में कोविड संक्रमण के घटते प्रकरणों को ध्यान में रखते हुए तथा जिले की पॉजिटिविटी रेट लगातार कम होने एवं मात्र 2 प्रतिशत पॉजिटिविटी रेट होने पर खण्डवा जिला प्रशासन की रणनीति की सराहना की।

मुख्यमंत्री ने इस दौरान कहा कि खण्डवा जिले के कलेक्टर एक प्रजेन्टेशन तैयार करें जो अन्य जिलों के कलेक्टर्स के समक्ष वीडियो कान्फ्रेंस में प्रस्तुत किया जा सकता है कि खण्डवा जिले में किस तरह कोरोना के मामले लगातार घटते गए और इसके लिए जिला प्रशासन ने किस तरह कार्य किया।

मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन के अधिकारियों तथा जिले के जनप्रतिनिधियों को न्यूनतम पॉजिटिविटी रेट तथा घटते संक्रमण के मामलों पर बधाई दी और कहा कि कुछ दिन और सख्ती से कोरोना कर्फ्यू का पालन किया जाये तो शीघ्र ही खण्डवा जिला कोरोना मुक्त जिला घोषित किया जा सकेगा। मुख्यमंत्री चौहान ने खण्डवा जिला प्रशासन से कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए भी आवश्यक रणनीति तैयार करने के लिए कहा।

कलेक्टर ने इस दौरान मुख्यमंत्री को बताया कि जिले में तहसील मुख्यालयों पर कोविड केयर सेंटर स्थापित किए गए है। सभी में ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर व अन्य आवश्यक उपकरण तथा दवाइयां पर्याप्त संख्या में उपलब्ध है। जो मरीज मेडिकल कॉलेज में उपचार के लिए आने में डर रहे थे वे इन कोविड केयर सेंटर में स्वेच्छा से आकर अपना उपचार करा रहे है तथा स्वस्थ होकर घरों को वापस जा रहे है। उन्होंने बताया कि क्षेत्रीय विधायकों ने ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर व अन्य उपकरणों के लिए लगभग 1 करोड़ रूपये स्वीकृत किए है, जिससे कोविड केयर सेंटर्स में पर्याप्त संख्या में ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर व अन्य उपकरण उपलब्ध हो गए है।

कलेक्टर ने मुख्यमंत्री जी को बताया कि जिले में ऑक्सीजन की आपूर्ति भरपूर है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में जिले में 260 एक्टिव केस है। सभी होम आइसोलेशन वाले पॉजिटिव मरीज सख्ती से आइसोलेशन का पालन कर रहे है। इनके अलावा जिनकी जांच रिपोर्ट निगेटिव भी आती है उन्हें भी होम क्वारेंटीन रखने के निर्देश दिए जाते है, ताकि उनसे किसी भी तरह का संक्रमण का खतरा अन्य लोगों को न रहे।

कलेक्टर द्विवेदी ने बताया कि जिले में कोरोना कर्फ्यू का सख्ती से पालन कराया जा रहा है, जिससे कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने में मदद मिल रही है। उन्होंने बताया कि किल कोरोना सर्वे के दौरान कोरोना के लक्षण वाले मरीजों में से सेम्पल लिए गए तो 95 लोग पॉजिटिव चिन्हित किए गए। कलेक्टर ने बताया कि जिले में तीसरी लहर की आशंका को ध्यान में रखते हुए बच्चों के लिए वेंटिलेटर व अन्य चिकित्सा सुविधाओं के लिए कार्य योजना तैयार की जा रही है।

विधायक ने इस अवसर पर कहा कि गेहूं उपार्जन केन्द्रों में होने वाली भीड़भाड़ से संक्रमण का खतरा बना रहता है। इन केन्द्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग के प्रावधानों का सख्ती से पालन करने की आवश्यकता है।

विधायक पंधाना दांगोरे ने कहा कि मनरेगा में बड़ी संख्या में कार्यरत मजदूरों में सोशल डिस्टेंसिंग के प्रावधानों का पालन कराया जाना आवश्यक है, ताकि संक्रमण का खतरा न रहे। मांधाता विधायक पटेल ने कृषि सिंचाई हेतु नहरों से पानी छोड़ने तथा मांधाता क्षेत्र में वैक्सीनेशन सेंटर बढ़ाने की मांग मुख्यमंत्री से की।

खण्डवा कलेक्ट्रेट में वीडियो कान्फ्रेंस कक्ष में विधायक खण्डवा देवेन्द्र वर्मा, विधायक पंधाना राम दांगोरे तथा विधायक मांधाता  नारायण पटेल के साथ साथ कलेक्टर अनय द्विवेदी, जिला भाजपा अध्यक्ष  सेवादास पटेल व जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी  नंदा भलावे कुशरे सहित विभिन्न अधिकारी व जनप्रतिनिधि मौजूद थे।